बच्चों में विकास संबंधी अक्षमताओं का पता लगा सकेंगे सेंसर

बच्चों में विकास संबंधी अक्षमताओं का पता लगा सकेंगे सेंसर

सेहतराग टीम

वैज्ञानिकों ने एक नरम, गैर विषैला पहन सकने योग्य सेंसर विकसित किया है जिसे हाथ में पहना कर अंगुलियों की गति पर नजर रखने के साथ ही यह पता लगाया जा सकता है कि किसी चीज को कितनी ताकत से पकड़ा गया है। 

समय से पूर्व जन्मे बच्चों में अकसर संज्ञानात्मक विकास संबंधी और न्यूरोमोटर अपंगता विकसित हो जाती है। इन अपंगताओं के प्रभाव को कम करने का सबसे अच्छा तरीका संज्ञानात्मक और मोटर जांच के जरिए उनका जल्दी पता लगाना होता है। 

हालांकि छोटे बच्चों की मोटर क्रियाओं को सही-सही मापना और दर्ज करना मुश्किल हो सकता है क्योंकि कोई भी परिजन बता सकता है कि बच्चे अपने हाथों में भारी उपकरण पहनना पसंद नहीं करते और ऐसी दिलचस्प चीजों में उनका गहरा लगाव होता है जिसमें नहीं होना चाहिए।

अमेरिका के हार्वर्ड विश्वविद्यालय के स्नातक छात्र सियी शू ने कहा, हमने एक नए प्रकार का प्रवाहकीय द्रव्य विकसित किया है जो खारे पानी की छोटी सी बूंद से ज्यादा खतरनाक नहीं है।

शू ने कहा, यह पूर्व के जैवसंगत मिश्रणों से चार गुणा ज्यादा प्रवाहकीय है जिससे साफ और कम शोर करने वाले डेटा मिल सकते हैं। इस मिश्रण को पोटेसियम आयोडाइड और ग्लाइसरोल से तैयार किया गया है।

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।